*कोरबा ब्लॉक के दूरस्थ क्षेत्रों श्यांग में C3 इंडिया द्वारा सुमन कार्यक्रम पर मितानिनो को दिया गया प्रशिक्षण*
कोरबा ब्लॉक के दूरस्थ क्षेत्र, घने वनों एवं पहाड़ों से घिरे श्यांग,जंगली जानवरों से खतरे वाले बीहड़ एरिया जहां पहुंच के लिए पक्के सड़क मार्ग का अभाव है बुनियादी सुविधाओं की कमी है । ऐसे एरिया में सुमन कार्यक्रम के अंतर्गत मितानिन के प्रशिक्षण का आयोजन सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज द्वारा आयोजित कराया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के हेतु संचालित “सुमन” सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना का क्रियान्वयन सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज (C3) के साथ मिलकर कोरबा ब्लॉक के PHC श्यांग अंतर्गत ग्राम पंचायत श्यांग के भारत भवन और चिरा पंचायत भवन में सुमन कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र श्यांग के अंतर्गत आने वाले सभी मितानिन शामिल रहे।
सुमन कार्यक्रम प्रशिक्षण अंतर्गत प्रमुख अपेक्षाओं पर चर्चा किया, सुमन कार्यक्रम के प्रशिक्षण में जानकारी देते हुए एवं उसके प्रमुख उद्देश्य और सुमन के तहत दी जाने वाली फैसिलिटी और सुमन वॉलिंटियर के जिम्मेदारियों को विस्तार से समझाया गया साथ ही सम्मान पूर्वक मातृत्व स्वास्थ्य देखभाल, जेंडर सामाजिक समावेश को स्लाइड और वीडियो के माध्यम से प्रतिभागियों के समक्ष रखा गया और उसमें प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया को भी शामिल किया गया। साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्रों में संस्थागत प्रसव और स्वास्थ्य केंद्रों में दी जाने वाली सुविधाओं को बेहतर करने के लिए सुमन कार्यक्रम के गाइडलाइन के अनुसार समुदाय में सेवाओं को पहुंचाने और लोगों को जागरूक करने की बात की गई। प्रशिक्षण के दौरान शिकायत निवारण प्रणाली और 104 हेल्पडेस्क, हेल्पलाइन नंबर, सुमन पोर्टल आदि अन्य सुविधाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दिया गया। प्रशिक्षण में लैंगिक समानता एवं सामाजिक समावेश पर जानकारी दिया गया और कार्यक्रम के अंत में पावर वाक गतिविधि के माध्यम से समाज में सोच और शिक्षा के साथ लोगों के व्यवहार में परिवर्तन व परिस्थिति पर प्रकाश डाला गया। इस प्रकार 31वें बैच में प्रशिक्षण कार्यक्रम में C3 इंडिया संस्था की ओर से ब्लॉक समन्वयक संध्या सिंह, एरिया समन्वयक नितिन यादव,विकेश जयसवाल ,मास्टर ट्रेनर ममता कोसले एवं PHC श्यांग के मेडिकल स्टाफ उपस्थित रहे।
